अजय देवगन की नेट वर्थ 2022 : जीवन परिचय, कुल संपति, फीस, आलिशान घर, कार कलेक्शन

 

Ajay Devgan Net Worth 2022 - Income, Salary, Jet, Assets, Bio,ajay devgan ki kul sampti

Ajay Devgan Net Worth


Ajay Devgan Net Worth : बॉलीवुड सुपरस्टार अजय देवगन फिल्म इंडस्ट्री के टॉप अभिनेताओं में से एक हैं. अपने शानदार अभिनय के जरिए लोगों के दिलों पर राज करने वाले अजय देवगन ने आज तक कई हिट-सुपरहिट फ़िल्में दी हैं. अजय देवगन का अभिनय मतलब दर्शकों का फुल एंटरटेनमेंट की गारेंटी. अजय देवगन का नाम आज बॉलीवुड के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले दिग्गज सितारों में आता है. दर्शकों के प्यार और अपने दमदार अभिनय के बदौलत अजय देवगन करोड़ों संपति के मालिक हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि उनकी कुल संपत्ति कितनी है? अजय देवगन एक फिल्म से कितना कमाते हैं? अजय देवगन का घर और कार कलेक्शन कैसा है? आज के इस लेख में हम आपको अजय देवगन के नेट वर्थ और लग्जरी लाइफस्टाइल के बारे में जानेंगे.

अजय देवगन का जीवन परिचय

अजय देवगन हिंदी फिल्‍मों के मशहूर अभिनेता, निर्देशक और निर्माता हैं. उनका जन्‍म 2 अप्रैल 1969 को दिल्‍ली के एक पंजाबी परिवार में हुआ था. एक्शन फिल्मों से अपने करियर की शुरुआत करने वाले अजय देवगन ने एक से बढ़कर एक फिल्मों में दमदार अभिनय से अपनी एक अलग पहचान बना ली है. एक्शन ही नहीं कॉमेडी, रोमांस, इमोशनल हर भूमिका को वह बखूबी निभाते हैं.गोलमाल सीरीज में अजय देवगन ने अपनी एक्टिंग से लोगों को हंसा कर लोटपोट कर दिया.

अजय देवगन का परिवार

अजय देवगन के परिवार का बॉलीवुड से बहुत ही करीबी रिस्‍ता रहा है. उनके पिता फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े हुए थे. अजय के पिता, वीरू देवगन, एक स्टंट कोरियोग्राफर और एक्शन-फिल्म निर्देशक थे. तो वहीं उनकी माँ वीणा देवगन, फिल्म निर्माता हैं. उनके भाई, अनिल देवगन भी एक फिल्म निर्माता और पटकथा लेखक हैं. वहीं उनकी पत्नी काजोल भी इंडस्ट्री की दिग्गज अभिनेत्रियों में शामिल हैं. अजय देवगन के दो बच्चे है, बेटी न्यासा और बेटा युग.

अजय देवगन की नेटवर्थ

बॉलीवुड के सिंघम अजय देवगन की कुल संपति 40 मिलियन यूएस डॉलर आकी गई है यानी भारतीय करंसी में अजय देवगन के पास 298 करोड़ की कुल संपत्ति है. अजय देवगन की टोटल संपत्ति में 50 करोड़ के घर, 10 से 15 करोड़ की गाड़ियाँ और 100 से ज्यादा करोड़ की इन्वेस्टमेंट शामिल है. फिल्में और ब्रांड एंडोमेंट अजय की कमाई का मुख्य स्त्रोत है. अपने अभिनय की फीस के साथ ही अजय देवगन फिल्मों में होने वाले मुनाफे में भी हिस्सेदारी लेते हैं. अजय देवगन सबसे अधिक आयकर देने वाले अभिनेताओं में भी शामिल हैं. इसके अलावा, जब दान की बात आती है तो वह शीर्ष सूची में है अजय अपनी आय का एक बड़ा हिस्सा सामाजिक कार्यों के लिए दान करता है

अजय देवगन की कमाई

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अजय देवगन अपनी फीस के तौर पर एक फिल्म के लिए 30 से 50 करोड़ चार्ज करते हैं. और सालाना 25 करोड़ रुपये तक की कमाई कर लेते हैं, जबकि महीने में दो करोड़ से ज्यादा कमा लेते हैं. हालही में रिलीज हुई फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी और आरआरआर में अजय कैमियो रोल में नजर आए हैं. और गंगूबाई काठियावाड़ी फिल्म में कैमियो रोल के लिए अजय ने 11 करोड़, जबकि राजामौली की आरआरआर में कैमियो रोल के लिए अजय देवगन ने 25 करोड़ रुपये फीस ली हैं.

विभिन्न ब्रांडों के विज्ञापन से भी अजय देवगन बहुत सारे पैसे वसूलते हैं. अजय प्रति ब्रांड फीस 2 करोड़ है. पिछले 5 सालों से उनकी कुल संपत्ति का 20 फीसदी हर साल बढ़ रहा है.

अजय देवगन का आलीशान घर

काजोल और अजय देवगन अपने बच्चों के साथ एक आलीशान बंगले में रहते हैं. घर मुंबई के जुहू उपनगर में स्थित है जिसे शिवशक्ति नाम दिया गया है. घर भी पूरी तरह से एक इनडोर जिम और कई अन्य सुविधाओं से सुसज्जित है. वहीं मालगाड़ी रोड़ पर एक आलीशान बंगला है. रिपोर्ट के मुताबिक, इन दोनों बंगलों की कुल कीमत 60 करोड़ रुपये है.

भारत के अलावा, अजय देवगन के पास लंदन में अपने सपनों का महंगा घर भी है, जिसकी कीमत 54 करोड़ रुपये है.

अजय देवगन की कार कलेक्शन

अजय देवगन को फिल्मों में बड़ी बड़ी गाड़ियों को ब्लास्ट करते या उनके साथ स्टंट करते तो देखा होगा लेकिन उनकी खुद की गाड़ियों का कलेक्शन भी काफी बड़ा और शानदार है। उनकी लग्जरी कारों में टोयोटा सलीका, बीएमडब्ल्यू, फरारी और मैसेराटी क्वाट्रोपोर्टे शामिल हैं।

प्राइवेट जेट

अजय देवगन उन भारतीय अभिनेताओं में से एक हैं, जिनके पास अपना पर्सनल जेट है। उन्होंने साल 2010 में 6 सीटर का प्राइवेट जेट खरीदा था. और इसकी कीमत 84 करोड़ रुपए से भी ज्यादा की है. इस जेट का नाम हॉकर 800 है. और अजय इसका इस्तेमाल शूटिंग्स, प्रमोशन और पर्सनल ट्रिप्स के लिए करते नजर आते हैं.

ये भी पढ़े ;

1) फिल्मों में 30 साल : ब्लॉकबस्टर रही थी अजय देवगन की डेब्यू फिल्म, जाने पहली फिल्म की कमाई और मजेदार तथ्य

2) अजय देवगन की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली top 10 फ़िल्में | ajay devgan highest grossing movie list

क्या आप अजय देवगनके अभिनय को पसंद करते हैं. अगर हाँ तो उनकी कौनसी फिल्म आपको सबसे ज्यादा पसंद आती हैं. अपने विचार कमेंट में जरुर शेयर करे. और मनोरंजन दुनिया की हर खबर से अपडेट रहने के लिए www.dilsebollywood.in के साथ जुड़े रहे.

Leave a Comment