फिल्म शमशेरा के बारे में 15 दिलचस्प बातें | शूटिंग के लिए 300 कारिगेरों ने 2 महीनों में बनाया था किला | लद्दाख में शूट की जाने वाली पहली फिल्म

Unknown facts about Film Shamshera, फिल्म शमशेरा के बारे में 15 रोचक बातें
फिल्म शमशेरा के बारे में 15 रोचक बातें

Interesting facts about Film Shamshera : रणबीर कपूर, संजय दत्त और वाणी कपूर की बहुप्रतीक्षित फिल्म शमशेरा(Shamshera) सिनेमाघरों में दस्तक देने के लिए तैयार हैं. बॉलीवुड की मोस्ट अवैटेड फिल्मों में से एक फिल्म शमशेरा को लेकर दर्शकों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा हैं. फिल्म की स्टारकास्ट जगह जगह जाकर फिल्म का प्रोमोशन कर रहे हैं. और इसका फायदा मिल को मिलता दिख रहा हैं. इस रविवार से शुरू हुए फिल्म के एडवांस बुकिंग में दर्शकों का अच्छा रिस्पांस मिल रहा हैं. आज हम आपके साथ फिल्म फिल्म शमशेरा के बारे में 14 रोचक बाते शेयर कर रहे हैं.

फिल्म शमशेरा के बारे में 15 रोचक बातें  | Unknown facts about Film Shamshera

1. फिल्म शमशेरा की घोषणा 2018 में की गई थी. यानी फिल्म 4 साल बाद सिनेमाघरों में रिलीज हो रही हैं.

2. फिल्म शमशेरा की शूटिंग 2018 में ही शुरू कर दी गई थी.

3. फिल्म शमशेरा के लिए फिल्म सिटी, गोरेगांव में एक विशाल किले का निर्माण किया गया था, जिसे 300 कारिगेरों ने दो महीने में पूरा किया था.

4. फिल्म शमशेरा के एक सीन के लिए 400 फुट लंबी ट्रेन का निर्माण किया गया था. ये सेट क्रिएट करना डिजाइनर्स के लिए काफी चैलेंजिंग रहा क्योंकि इस 400 फुट लंबी ट्रेन को 1800 से दशक के समय का दिखाना था. इस ट्रेन को बनाने के में लगभग एक महीने का समय लगा.
5. फिल्म शमशेरा एक डकैत आदिवासी के बारे में है जो अंग्रेजों के खिलाफ अपने अधिकारों और स्वतंत्रता की लड़ाई में कार्यभार संभालते हैं. और इसके फिल्म का से सेट 1800 के दशक के हिसाब से बनाया गया था. ताकि फिल्म 1800 दशक की लगे.

ये भी पढ़ें ; फिल्म ब्रह्मास्त्र के बारे में 11 रोचक तथ्य | 8 साल बाद रिलीज होगी फिल्म | क्यों ब्रह्मास्त्र नाम दिया गया

6. फिल्म शमशेरा की अधिकतर शूटिंग लद्दाख में हुई है. बता दें कि केंद्र शासित प्रदेश घोषित होने के बाद ‘शमशेरा’ लद्दाख में शूट की जाने वाली पहली फिल्म है.
7. फिल्म ‘शमशेरा’ (Shamshera) के एक फाइटिंग सीक्वेंस के लिए रणबीर कपूर ने पारंपरिक मार्शल आर्ट कलारीपयट्टू (kalaripayattu) की कला सीखी है.
8. फिल्म शमशेरा में रणबीर कपूर डबल रोल में नजर आयेंगे. आपको बता दे कि, रणबीर कपूर अपने 12 साल के लंबे फ़िल्मी करियर में पहली बार दोहरी भूमिका में नजर आयेंगे.
9. फिल्म शमशेरा में वाणी कपूर एक नर्तकी की भूमिका निभा रही हैं. मिडिया रिपोर्ट के मुताबिक, वाणी ने इस फिल्म में अपनी भूमिका के लिए कथक की स्पेशल ट्रेनिंग ली है. इतना ही नहीं, वाणी को अनोखे अंदाज में संवाद बोलने की प्रशिक्षण देने के लिए अवध से एक खास ट्रेनर भी बुलाया गया था.

10. फिल्म शमशेरा 1871 के काल्पनिक शहर काजा शहर में सेट की गई है. फिल्म ‘शमशेरा’ में रणबीर कपूर एक बागी का किरदार निभा रहे हैं. जो अपने कबीले की आजादी और सम्मान के लिए शुद्ध सिंह नाम का एक क्रूर सत्तावादी जनरल से लोहा लेता हैं.

ये भी पढ़ें ; फिल्म विक्रम वेधा के बारे में 18 रोचक तथ्य | पहली पसंद थे शाहरुख़ खान | ऋतिक नजर आयेंगे 2 लुक में

11. फिल्म शमशेरा के मेकर्स ने इस फिल्म को सिनेमाघरों में रिलीज होने के चार हफ्तों बाद ही ओटीटी पर भी रिलीज करने की तैयारी कर ली है. फिल्म शमशेरा को ओटीटी प्लेटफार्म अमेजन प्राइम वीडियो ने खरीदे हैं, यह फिल्म सिनेमाघरों के बाद अमेजन प्राइम पर देखी जा सकेगी.

12. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस फिल्म के लिए रणबीर ने कथित तौर पर 20 करोड़ रुपये, संजय ने 8 करोड़ रुपए, वाणी कपूर ने 5 करोड़ रुपये और रोनित रॉय ने 4 करोड़ रुपये की फीस ली है.
13. फिल्म शमशेरा की स्टारकास्ट : रणबीर कपूर, संजय दत्त, वाणी कपूर, रोनित रॉय, आशुतोष राणा, शरत सक्सेना, सौरभ शुक्ला, अहाना कुमरा और त्रिधा चौधरी.
14. फिल्म शमशेरा हिंदी के अलावा तमिल और तेलुगू के साथ साथ आईमैक्स थिएटरों में भी रिलीज होगी.
15. फिल्म शमशेरा की रिलीज डेट 4 बार बदली गई हैं. सबसे पहले यह फिल्म 20 दिसंबर 2019 को रिलीज होने वाली थी, पर उस समय COVID-19 के कारण रिलीज रोक दी गई. फिर इसे 25 जून 2021 को निर्धारित किया गया, लेकिन करोना महामारी की दूसरी लहर के कारण रिलीज़ डेट बदलनी पड़ी. बाद में 18 मार्च 2022 को रिलीज होने वाली यह फिल्म ओमिक्रॉन संस्करण के प्रसार के कारण स्थगित कर दी गई. अब, यह 22 जुलाई 2022 को दुनियाभर में रिलीज होने वाली हैं.
ये भी पढ़ें :

1) फिल्म RRR के बारे में 16 रोचक तथ्य | किस स्टार को मिले कितने करोड़ | किराए पर ली थी सौ एकड़ जनीन

3) बॉलीवुड के 25 अनसुने किस्से, इन किस्सों को सुनकर आप दंग रह जाएंगे

क्या आप फिल्म शमशेरा को देखना पसंद करेंगे. अपनी राय को कमेंट सेक्शन में जरुर शेयर करे.

 
और ऐसे ही मनोरंजन दुनिया की रोचक जानकारी को जानने के लिए दिल से बॉलीवुड (www.dilsebollywood.in) के साथ जुड़े रहे.

Leave a Comment