अजय देवगन का जीवन परिचय | अजय का फ़िल्मी करियर

अजय देवगन का जीवन परिचय और फ़िल्मी करियर, Ajay Devgan's Biography and film career

Ajay Devgan’s Biography and film career, बॉलीवुड के सिंघम यानी सुपरस्टार अजय देवगन आज किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं. अजय हिंदी फिल्‍मों के मशहूर अभिनेता के साथ साथ एक फिल्म निर्देशक और फिल्म निर्माता भी हैं. उनके शानदार और दमदार अभिनय के कारण उनके चाहने वालों की संख्या भी बहुत बड़ी हैं. अजय देवगन बॉलीवुड के सबसे शांत स्वभाव के अभिनेता माने जाते हैं. वह आज बॉलीवुड के टॉप अभिनेताओं में से एक है पर कभी भी अपनी सफलता को लेकर हो-हल्ला नहीं करते.

इस लेख में आपको अजय देवगन का जीवन परिचय कराएंगे. और फ़िल्मी करियर से रूबरू करांगे.

अजय देवगन का जीवन परिचय और फ़िल्मी करियर, Ajay Devgan’s Biography and film career

अजय का जन्म

2 अप्रैल 1969 को अजय देवगन का जन्म दिल्ली में एक पंजाबी परिवार में हुआ था. अजय मूल रूप से पंजाब से आते हैं. आपको बता दे कि,  अजय के परिवार का बॉलीवुड से बहुत ही करीबी रिश्ता रहा हैं. उनके पिताजी वीरू देवगन बॉलीवुड के जाने-माने स्टंट कोरियोग्राफर और एक्शन फिल्म निर्देशक थे. वहीं उनकी माँ वीणा देवगन ने कुछ फिल्मों का निर्माण किया हैं. अजय के भाई अनिल देवगन भी फिल्म निर्माता और पटकथा लेखक थे.

अजय देवगन की पढ़ाई, Studies of Ajay Devgan

अजय देवगन ने अपनी शुरुआती पढ़ाई सिल्‍वर बीच हाईस्‍कूल जुहू में की. और इसके बाद उन्‍होंने स्नातक की डिग्री मीठीबाई कॉलेज से हासिल की. अजय देवगन के पास बी.कॉम की डिग्री हैं.

अजय देवगन की शादी और परिवार, Ajay Devgan’s wedding and family

अजय देवगन की शादी बॉलीवुड की टॉप अभिनेत्रीयों में से एक काजोल हुई हैं. 1995 में आई फिल्म हलचल के जरिए ये दोनों एक-दुसरे के करीब आए थे. यह फिल्म अजय और काजोल की पहली फिल्म थी. इसके बाद 1998 में रिलीज हुई फिल्म ‘प्यार तो होना ही था’ की सूटिंग के दौरान दोनों में नजदीकियां बढ़ने लगीं और इस फिल्म की सूटिंग पूरी होते-होते दोनों ने शादी करने का निर्णय ले लिया.

इसके बाद इन दोनों ने 24 फरवरी 1999 में बहुत ही सामान्‍य शादी समारोह में महाराष्ट्रियन तरीके से शादी कर ली. अजय और काजोल के एक बेटी और एक बेटा हैं. बेटी न्यासा का जन्म 20 अप्रैल 2003 को हुआ था. वहीं बेटे युग का जन्म बेटी के जन्म के 7 साल बाद यानी 13 सितंबर 2010 को हुआ था.

एक बार फिल्‍म के प्रमोशन के दौरान अजय देवगन ने अपनी लवस्टोरी के बारे में बताया था. अजय के मुताबिक, “शुरुआत में वह बहुत चुपचाप रहते थे. इस कारण काजोल समझती थी कि, वह घमंडी हैं. तब दोनों बहुत ही कम बातें करते थे, लेकिन धीरे से बात शुरू हुई. और फिर दोनों आगे बढ़े. और दोनों एक-दूसरे को प्रपोज करने से पहले दोस्त बने और फिर उन्हें एहसास हुआ कि शादी कर लेनी चाहिए. अजय बहुत बड़े स्तर पर शादी नहीं करना चाहते थे. इसलिए सब चुपचाप हुआ.”

अजय देवगन के लव अफेयर्स, Ajay Devgan’s Love Affairs

काजोल से शादी करने से पहले अजय का नाम काफी अभिनेत्रियों के साथ जुड़ा गया था. और बॉलीवुड की कई टॉप हीरोइनों के साथ उनके लव अफेयर्स के काफी चर्चाएँ भी हुई थी. इन अभिनेत्रियों में रवीना टंडन, करिश्मा कपूर, मनीषा कोईराला और तब्बू शामिल हैं.

इसमें करिश्मा कपूर और रवीना टंडन, अजय देवगन के काफी करीब आ चुकी थी. और इन दोनों का दिल तोड़कर उन्‍होंने काजोल से 1999 में शादी कर ली थी. इस बात से दु:खी होकर रवीना ने तो सुसाइड करने तक की कोशिश कर डाली थी.

ये भी पढ़े, अजय देवगन की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली top 10 फ़िल्में

अजय देवगन का फ़िल्मी करियर, Ajay Devgan’s film career

1991 में आई सुपर-डुपर हिट फिल्म फूल और कांटे के जरिए अजय देवगन ने बॉलीवुड में डेब्यू किया था. इस फिल्‍म में दो मोटरसाइकिलों पर पैर रखकर उनके द्वारा किया गया स्‍टंट आज भी चर्चा का विषय बना रहता हैं. इस फिल्म ने अजय देवगन को फिल्मफेयर का बेस्ट मेल डेब्यू का अवार्ड दिलाया था. आपको बता दे कि, अजय की फूल और कांटे और यश चोपड़ा की फिल्म ‘लम्हें’ बॉक्स ऑफिस पर एक साथ रिलीज हुई थी. लम्हें में अनिल कपूर और श्रीदेवी जैसे उस समय के बड़े सितारे थे, लेकिन अजय की फिल्म ने न केवल ‘लम्हें’ से जमकर टक्कर ली बल्कि सफल भी हुई.

पहली ही फिल्म में अजय के शानदार अभिनय ने फिल्म निर्माताओं का दिल जीत लिया. और अजय को फिल्मों का ऑफर मिल ने लगा. अजय की अगली फिल्म 1992 में आई मार्शल आर्ट पर आधारित फिल्म जिगर थी.
 इस फिल्‍म में उनके अपोजि़ट करिश्मा कपूर नज़र आई थीं. दीवाली के मौके पर रिलीज हुई इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 7 करोड़ से अधिक कमाई करने में असफलता हासिल की. और उस साल सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में  सातवाँ स्थान हासिल किया.
फूल और कांटे और जिगर के बाद अजय देवगन, संग्राम (1993), विजयपथ (1994), दिलवाले (1994), सुहाग (1994), नाज़ायज़ (1995), दिलजले (1996) और इश्क (1997) जैसी सफल फ़िल्मों में नजर आए.
1998 में आई फिल्म जख्म ने अजय देवगन को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार दिलाया. वहीं 1999 रिलीज हुई अजय की फिल्म हम दिल दे चुके सनम को लोग आज काफी पसंद करते हैं. इस फिल्म में अजय वनराज के किरदार में नजर आए थे. यह एक ऐसा किरदार था जो अपनी पत्नी को उसके प्रेमी के साथ मिलाने की कोशिश करता है. अजय के इस रूप को दर्शकों का काफी प्यार मिला था.

अजय ने आज तक कई सुपर-डुपर हिट फिल्‍में दी हैं जिन्‍होंने दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया है. अजय के द्वारा की गई कुछ अन्‍य फिल्‍में द लीजेंड ऑफ भगत सिंह, रैनकोट, गंगाजल, युवा, अपहरण ओमकारा, गोलमाल, वन्‍स अपॉन अ टाइम इन मुम्‍बई, राजनीति, सिंघम, सन ऑफ सरदार, शिवाय, गोलमाल सीरिज, दृश्यम, टोटल धमाल और तानाजी: द अनसंग वॉरियर जैसी दमदार फ़िल्में की हैं.

अजय देवगन को मिले हुए पुरस्कार

फिल्‍मों में किये उनके शानदार प्रदर्शन के लिये उन्हें अब तक कुल 32 पुरस्कार मिल चुके हैं, जिनमें दो राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, तीन फिल्मफेयर अवार्ड, एक जी सिने अवार्ड, तीन स्क्रीन अवार्ड्स और चार स्टारडस्ट अवार्ड शामिल हैं.

राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, National Film Awards

1. 1998 में रिलीज हुई फिल्म जख्म के लिए अजय को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार दिया गया.

2. 2002 आई फिल्म द लीजेंड ऑफ भगत सिंह के लिएअजय देवगन ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार हासिल किया.

फिल्मफेयर अवार्ड्स, Filmfare awards

1. फिल्म फूल और कांटे में शानदार अभिनय के लिए बेस्ट मेल डेब्यू का अवार्ड मिला.

2. फिल्म द लीजेंड ऑफ भगत सिंह के लिए बेस्ट एक्टर(critics) दिया गया.

3. फिल्म कंपनी के लिए भी अजय को बेस्ट एक्टर(critics) अवार्ड प्रदान किया गया.

4. फिल्म दीवानगी के लिए निगेटिव रोल में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के अवार्ड मिला.

अन्य अवार्ड्स

1. फिल्म जख्म के लिए बंगाल फिल्म जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन की ओर से बेस्ट एक्टर पुरस्कार दिया गया.

2. फिल्म द लीजेंड ऑफ भगत सिंह के लिए बंगाल फिल्म जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन की ओर से बेस्ट एक्टर पुरस्कार दिया गया.

3. फिल्म ऑल द बेस्ट के लिए कॉमिक रोल में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का प्रोड्यूसर्स गिल्ड फिल्म अवार्ड्स मिला.

4. फिल्म दीवानगी के लिए निगेटिव किरदार में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का जी सिने अवार्ड हासिल किया.

5. फिल्म कंपनी के लिए स्टारडस्ट स्टार ऑफ द ईयर अवार्ड मिला.

6. ऑल द बेस्ट के लिए बेस्ट एक्टर-कॉमेडी का स्टारडस्ट अवार्ड मिला.

7. फिल्म वंस अपॉन अ टाइम इन मुंबाई के लिए बेस्ट एक्टर-थ्रिलर का स्टारडस्ट अवार्ड मिला

8. फिल्म शिवाय में निर्णायक प्रदर्शन के लिए स्टारडस्ट अवार्ड दिया गया.

9. फिल्म जख्म के लिए अजय को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का स्क्रीन अवार्ड मिला.

10. फिल्म कंपनी के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का स्क्रीन अवार्ड मिला.

11. फिल्म दीवानगी के लिए निगेटिव किरदार में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का स्क्रीन अवार्ड मिला.

अभिनय पुरस्कारों के अलावा, देवगन ने बॉलीवुड में अचीवमेंट के लिए राजीव गांधी अवार्ड्स, ईटीसी बॉलीवुड बिजनेस अवार्ड्स, जसरत अवार्ड, एनडीटीवी एक्टर ऑफ द ईयर और पद्मश्री अवार्ड्स सहित कई पुरस्कार जीते हैं.

ये भी पढ़ें ; अजय देवगन की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली top 10 फ़िल्में 

क्या आप अजय देवगन की फ़िल्में देखना पसंद करते हैं. कमेंट बॉक्स में अपने विचार जरुर शेयर करें.

और फ़िल्मी दुनिया की हर खबर को जानने के लिए दिल से बॉलीवुड को सबस्क्राइब जरुर करें. धन्यवाद

ये भी पढ़े, Alia Bhatt का जीवन परिचय। आलिया भट्ट का फ़िल्मी करियर

Leave a Comment