तारक मेहता उर्फ़ शैलेश लोढ़ा के बारे में रोचक बातें | ऐसे मिला TMKOC में अभिनय का मौका | इस वजह से TMKOC को कहा अलविदा

Shailesh Lodha unknown facts, rochak baaten
तारक मेहता उर्फ़ शैलेश लोढ़ा के बारे में रोचक बातें

Shailesh Lodha Unknown Facts : टेलीविज़न इंडस्ट्री का सबसे लोकप्रिय शो ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा, के तारक मेहता यानी शैलेश लोढ़ा(Shailesh Lodha) टेलीविज़न के फेमस कलाकारों में से एक हैं. जैसे जैसे तारक मेहता का उल्टा चश्मा लोगों में लोकप्रिय होता गया वैसे वैसे इस शो से जुड़े हर कलाकार भी दर्शकों के पसंदीदा कलाकार बनते गए. शो के कई कलाकार ऐसे भी है, जिन्हें इस शो ने कामयाबी की वो बुलंदी तक पहुंचाया है. जहां पर आकर ये सभी कलाकार आज एक नायाब सितारा बन चुके हैं. एपिसोड के आखिर में तारक मेहता यानी शैलेश लोढ़ा जो बाते कहते हैं, वे सबको पसंद आती हैं. आज के इस लेख में हम आपके साथ आपके पसंदीदा टीवी अभिनेता शैलेश लोढ़ा के बारे में रोचक बातें शेयर करेंगे, जिन्हें आप नहीं जानते होंगे.

शैलेश लोढ़ा के बारे में संक्षिप्त जानकारी :

शैलेश लोढ़ा का जन्म 15 जुलाई 1969 को राजस्थान के जोधपुर में हुआ था. असल जिंदगी के तारक मेहता की तरह टीवी पर हम सब को गुदगुदाने वाले तारक मेहता उर्फ शैलेष लोढ़ा कलाकार के साथ सह एक उम्दा किस्म के कवि एवं लेखक भी हैं. इनके पिता का नाम श्याम सिंह लोढ़ा है. शैलेश के पिता को कई बार नौकरी के सिलसिले पर स्थान्तरित किया जाता था, जिस वजह से शेलेश लोढ़ा ने कई बार बहुत यात्रा करनी पड़ती थी.

शैलेश  लोढ़ा की माता(shailesh lodha mother) को पढ़ाई में बहुत ही रूचि थी. शैलेश की माता को हिंदी की शब्दावली का अच्छा ज्ञान था. यूँ माने तो अपनी माता की शिक्षा और बार-बार यात्रा दोनों ही शैलेश साहब के मन में एक कवि की इच्छा को उजागर करने में सफल रही थी.

शैलेश लोढ़ा एक ऐसे कलाकार है, जो अपने सीरियल और रियल लाइफ दोनों में ही एक ही प्रोफेशन से जुड़े हुए हैं. इनकी कविताएँ और शायरिया दोनों ही दर्शकों को बहुत ही भाती है. मेहता साहब हास्य रस के भी मंझे हुए बहुत बड़े कलाकार है.

ये भी पढ़े : क्या तारक मेहता…. को मिल गए नए नट्टू काका, नट्टू काका के रिप्लेसमेंट को लेकर मेकर्स ने बताई सच्चाई

शैलेश लोढ़ा के बारे में रोचक बातें

1. शैलेश लोढ़ा अभिनेता ही नहीं एक उम्दा किस्म के कवि एवं लेखक भी हैं. उन्हें बचपन से ही कविता लिखने का शौक था. और नौ साल की उम्र में ही इन्हें ‘बाल कवि’ के नाम से जाना जाता था.
2. शैलेश लोढ़ा ने अपनी शिक्षा सरकारी स्कूल से पूरी की. विज्ञान से स्नातक शैलेष लोढ़ा ने मार्केटिंग में पोस्ट ग्रेजुएशन  किया हैं.
3. शैलेश लोढ़ा को बचपन से ही लिखने का बहुत शौक था. जिस कारण वह नौकरी के बजाय लेखक बनने में रूचि दिखाई. और आज वह लोगों के दिलों पर राज कर रहे हैं.
4. शैलेश लोढ़ा ने अब तक चार किताबें लिखी हैं. इनमें 2 किताब व्यंग्य शैली पर आधारित है जबकि एक किताब उन्होंने अपनी पत्नी के साथ मिलकर लिखी है. उनकी चौथी किताब का नाम  ‘दिलजले का फेसबुक स्टेटस’ है. जो कुछ समय पहले पब्लिश की गई हैं. पाठक उनकी इस किताब को खासा पसंद कर रहे हैं.
5. शैलेष भारत में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले कवियों में से एक हैं जिनकी कमाई लाखों रूपए में है

6. संत एंड्र्यूज कॉलेज में ‘वाह वाह क्या बात है’ कवि सम्मेलन की लाइव परफॉर्मेंस के दौरान तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ के मेकर्स को शैलेश लोढ़ा का परफॉर्मेंस खूब पसंद आया. और उन्होंने शैलेश लोढ़ा को तारक मेहता का उल्टा चश्मा में अभिनय का ऑफर दिया गया.

ये भी पढ़े : बॉलीवुड के सदाबहार विलेन अमरीश पुरी के बारे में 15 रोचक तथ्य | फिल्मों के लिए छोड़ दी थी गवर्मेंट जॉब | ये थी उनकी आखरी फिल्म

7. तारक मेहता का उल्टा चश्मा में तारक मेहता का किरदार निभाने के लिए शैलेश लोढ़ा मेकर्स से एक एपिसोड के लिए करीब 32 हजार वसूल करते थे.
8. शैलेश लोढ़ा की पत्नी स्वाति (Shailesh Lodha Wife) भी पेशे से एक लेखिका हैं जो ‘मैनेजमेंट’विषय पर लिखतीं हैं. मैनेजमेंट की दुनिया में स्वाति ने अतुलनीय योगदान देने के साथ सामाजिक कार्यों में काफी नाम कमाया है. आपको बता दे कि, उनके द्वारा लिखी गई किताबों ने कई लोगों के जीवन में बदलाव लाया है.

9. शैलेश लोढ़ा एक बेटी के पिता हैं(Shailesh Lodha daughter). और उनकी बेटी का नाम स्वरा है.

10. 2008 में कॉमेडी सर्कस से अपने अभिनय की शुरुआत की. उसी साल उन्हें तारक मेहता का उल्टा चश्मा शो में अभिनय का मौका मिला और इस शो में अपने अभिनय के जरिये अपार सफलता हासिल की. उसके बाद कॉमेडी का महा मुकाबला, बहुत खूब, वाह| वाह| क्या बात हैं और कॉमेडी दंगल जैसे शो होस्ट किए.

तारक मेहता के किरदार को कहा अलविदा

(shailesh lodha left tmkoc) करीब 14 साल से तारक मेहता के किरदार में नजर आये शैलश लोढ़ा ने आखिर तारक मेहता का उल्टा चश्मा को अलविदा कह दिया हैं. जो तारक मेहता का उल्टा चश्मा के फैन्स के लिए बुरी खबर हैं. इस शो में शैलेश लोढ़ा तारक मेहता के किरदार में नजर आये थे. शो में वह जेठालाल के परममित्र के रूप में नजर आते थे.
 वहीं शैलेश लोढ़ा के फैन्स के लिए अच्छी खबर ये है कि, वह अब नए किरदार में नजर आयेंगे. शैलेश लोढ़ा शेमारू टीवी पर एक नया कॉमेडी शो(shailesh lodha new show) लेकर आ रहे हैं. जिसका नाम हैं वाह भाई वाह (Waah Bhaai Waah) और वह खुद इस शो को होस्ट करेंगे.
ये भी पढ़े ;

3) फिल्म RRR के बारे में 16 रोचक तथ्य | किस स्टार को मिले कितने करोड़ | किराए पर ली थी सौ एकड़ जनीन

तो क्या आप तारक मेहता उर्फ़ शैलेश लोढ़ा के अपकमिंग शो वाह भाई वाह को देखना पसंद करेंगे. अपनी राय जरुर दे.
और ऐसे ही मनोरंजन दुनिया की ख़बरों को जानने के लिए www.dilsebollywood.in के साथ जुड़े रहे.

Leave a Comment