बॉलीवुड के 25 अनसुने किस्से, इन किस्सों को सुनकर आप दंग रह जाएंगे, Amazing Bollywood Facts In Hindi

बॉलीवुड के 25 अनसुने किस्से, इन किस्सों को सुनकर आप दंग रह जाएंगे, Amazing Bollywood Facts In Hindi
बॉलीवुड के 25 अनसुने किस्से

25 Amazing Bollywood Facts In Hindi. बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री दुनियाभर में जानी जाती हैं. और यहाँ विदेशी कलाकार भी अपनी किस्मत अजमाने आते हैं. बॉलीवुड ने आज तक कई यादगार फ़िल्में दी हैं, जो दर्शकों को फिल्मी दुनिया से जुडी रखती हैं. साथ ही इन फिल्मों ने कई कलाकारों को बॉलीवुड के सुपरस्टार बना दिया हैं.

बॉलीवुड में आज तक कई सारी फिल्में बनकर रिलीज हो चुकी हैं. और हर साल कई फिल्में रिलीज होती रहती हैं. आज हम आपको बॉलीवुड के कुछ खास कुछ अनसुने किस्सों से रूबरू करना जा रहे हैं, जिन्हें आप ने पहले कभी नहीं सुने होंगे. ये अनसुने किस्से फिल्मों और कलाकारों से जुड़े हुए हैं. आप इन मजेदार किस्सों को सुनकर दंग रह जाएंगे. तो चलिए जानते हैं बॉलीवुड फिल्मों के मजेदार किस्से…

बॉलीवुड के 25 अनसुने किस्से, 25 Interesting Facts About Bollywood

1. तीन भाषाओं में बनने वाली पहली फिल्म बॉलीवुड फिल्म मुगल-ए-आजम हैं. यह फिल्म हिंदी के साथ साथ तमिल और इंग्लिश में भी बनाई गई थी.हालाँकि तमिल ‘मुगल-ए-आजम’ फ्लॉप हो गई और इंग्लिश वाली का हाल भी बुरा हुआ लेकिन हिंदी में फिल्म छा गई.

2. बॉलीवुड की जानी मानी अभिनेत्री वहीदा रहमान बॉलीवुड की इकलौती ऐसी अभिनेत्री हैं, जो अमिताभ बच्चन की मां और गर्लफ्रेंड दोनों रोल निभा चुकी हैं. 1976 में रिलीज हुई फिल्म अदालत और फिल्म धर्मा में वो अमिताभ की गर्लफ्रेंड बनीं थी. तो वहीं 1978 में आई फिल्म त्रिशूल और 1983 में आई फिल्म कुली में उन्होंने अमिताभ बच्चन की मां का रोल निभाया था.

3. बॉलीवुड का पहला किसिंग सीन साल 1933 में आई फिल्म करमा में अभिनेत्री देविका रानी और अभिनेता हिमांशु रॉय के बीच फिल्माया गया था. खास बात ये थी कि दोनों स्टार्स असल जिंदगी में पति-पत्नी थे.

4. ऐतिहासिक फिल्म मुगल-ए-आजम को बनने में 18 साल का लंबा वक्त लगा था.

5. अमिताभ बच्चन ही इकलौते ऐसे बॉलीवुड स्टार थे, जो 1990 तक करोड़ या उससे ज्यादा फीस लेते थे.

6. अभिनेत्री रेखा जब भी किसी सार्वजनिक कार्यक्रम में जाती हैं तो सिर्फ डार्क रेड और चॉकलेटी कलर की लिपस्टिक लगाती हैं.

7. अभिनेता ऋषि कपूर के साथ 1-2 नहीं पूरी 20 हीरोइनों ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत की थी.

8. नॉर्थ अमेरिका के कुल फिल्म कारोबार का 25 प्रतिशत बॉलीवुड की फिल्मों से आता है.

9. बॉलीवुड के बादशाह यानी शाहरूख खान, बॉलीवुड में किस्मत आजमाने से पहले दिल्ली के दरियागंज में एक रेस्त्रां चलाते थे.

10. बॉलीवुड की एवरग्रीन फिल्म ‘शोले’ में गब्बर के रोल के लिए अमजद खान पहली पसंद नहीं थे. लेखक जावेद अख्तर को गब्बर के किरदार के लिए अमजद खान की जगह डैनी डेन्जोंगपा को लेना चाहते थे. लेकिन फिर किसी वजह से डैनी ने इस रोल के लिए मना कर दिया और किरदार अमजद साहब को मिल गया.

11. ‘शोले’ का फेमस डायलॉग ‘कितने आदमी थे’ 40 रीटेक के बाद OK हुआ था.

12. ‘शोले’ के क्लाइमेक्स सीन में ‘रियल बुलट’ चलाई गई थी, जिससे अमिताभ बच्चन बाल-बाल बच गए थे.

13. बॉलीवुड की सबसे ज्यादा पसंद की गई अभिनेत्रियों में से एक अभिनेत्री श्रीदेवी 13 साल की आयु में ही एक फिल्म में माँ का किरदार निभा चुकी थी. तमिल फिल्म Moondru Mudichu’ में श्रीदेवी ने रजनीकांत की मां का किरदार निभाया था.

14. अमिताभ बच्चन समय के इतने पाबंद थे कि, वह कई बार फिल्मिस्तान स्टूडियो में वॉचमैन से पहले पहुंच जाया करते थे. और उन्हें खुद ही गेट खोलकर अंदर जाना पड़ता था.

15. अभिनेता अनिल कपूर का परिवार मुंबई आने के बाद राज कपूर के गैराज में रहा था. कुछ समय बाद अनिल अपने परिवार के साथ मुंबई के एक साधारण से इलाके एक कमरा किराए पर लेकर रहने चले गए थे.

16. 1995 में रिलीज हुई फिल्म दिलवाले दुल्हनियां ले जायेंगे(DDLJ) का पहला गाना ‘मेरे ख्वाबों में जो आए’ को गीतकार आनंद बख्शी ने 24 बार लिखकर दिया था, लेकिन आदित्य चोपड़ा हर बार इसे रिजेक्ट कर देते थे.

17. दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे (DDLJ) के लिए आदित्य चोपड़ा की पहली पसंद शाहरुख़ खान नहीं सैफ अली खान थे. सैफ अली खान के बाद राज का किरदार निभाने के लिए टॉम क्रूज के नाम पर भी विचार किया गया था. लेकिन आखिर में राज का किरदार शाहरुख़ को ही मिला.

18. अभिनेता ऋतिक रोशन की पहली फिल्म ‘कहो ना प्यार है’ बॉलीवुड की अब तक की सबसे ज्यादा अवार्ड जीतने वाली फिल्म है. इस फिल्म ने कुल  92 अवार्ड जीते थे..

19. 1993 में रिलीज हुई फिल्म खलनायक का गाना ‘चोली के पीछे क्या है’  के लिए ईला अरुण और अलका याज्ञनिक दोनों को अवार्ड मिला था. बॉलीवुड के इतिहास में दो फीमेल सिंगर्स ने कभी कोई अवार्ड शेयर नहीं किया हैं.

20. 2004 में रिलीज हुई फिल्म ‘अब तुम्हारे हवाले वतन साथियो’ का टाइटल सोंग अब तुम्हारे हवाले वतन साथियो बॉलीवुड का सबसे लंबा गाना है. 20 मिनट के इस गाने को फिल्म में तीन किश्तों में दिखाया गया हैं.

21. 2001 में आई आमिर खान की ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘लगान’ चीन में रिलीज होने वाली पहली बॉलीवुड फिल्म थी. इसका प्रीमियर बीजिंग और शंघाई में रखा गया था.

22. फिल्म लगान बॉलीवुड की इकलौती ऐसी फिल्म हैं जिसमें सबसे ज्यादा विदेशी कलाकारों ने एक साथ काम किया हैं. इस फिल्म में सभी अहम किरदार में नजर आए थे.

23. बॉलीवुड को 100, 200 और 300 करोड़ की कमाई करने वाली पहली फिल्म देने वाले अभिनेता हैं आमिर खान. 2008 में आई आमिर खान अभिनीत फिल्म ‘गजनी’ बॉलीवुड की पहली फिल्म थी, जिसने 100 करोड़ का बिजनेस किया था. 2009 में रिलीज हुई फिल्म 3 इडियट्स बॉलीवुड की पहली 200 करोड़ कमाने वाली फिल्म थी, तो वहीं पीके 300 करोड़ कमाने वाली पहली फिल्म थी.

24. 2012 में रिलीज हुई फिल्म ‘हीरोइन’ में करीना कपूर ने 130 से ज्यादा डिजाइनर कॉस्ट्यूम पहनी थी. करीना की ये सभी ड्रेस दुनिया के टॉप डिजाइनरों ने तैयार की थी.

25. रणबीर कपूर अभिनीत फिल्म रॉकस्टार की शूटिंग उल्टी हुई थी. यानी सभी फिल्मों की शूटिंग शुरू से शुरू होकर अंत तक जाती है लेकिन रॉकस्टार की शूटिंग क्लाइमेक्स से शुरू की गई थी. और इसकी वजह थी रणबीर के बाल. जी हां, क्लाइमेक्स में रणबीर के बाल बड़े दिखाए गए हैं और शुरुआत में छोटे. इस वजह से पहले बड़े बालों के साथ शूटिंग हुई फिर बालों को कटवाकर छोटा किया गया और फिर शुरू के सीन्स शूट किए गए.

ये भी आपको पसंद आयेंगे ;

1) Worldwide सर्वाधिक कमाई करने वाली top 10 बॉलीवुड फ़िल्में | No.1 पर यह फिल्म

2) opening day पर सर्वाधिक कमाई करने वाली top-10 बॉलीवुड फ़िल्में, नंबर 1 पर यह फिल्म

3) वरुण धवन की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली top 10 फिल्में | नंबर 1 ने कमाए इतने करोड़

4) अजय देवगन की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली top 10 फ़िल्में | ajay devgan highest grossing movie list

बॉलीवुड के ये अनसुने किस्से आपको कितने पसंद आये. हमें कमेंट सेक्शन में जरुर बताए.

और बॉलीवुड की हर खबर को जानने के लिए www.dilsebollywood.in को subscribe करें.

Leave a Comment