Sanjay Dutt Net Worth 2022 : जाने संजय दत्त की कुल संपति, फीस, आलिशान घर, कार कलेक्शन और जीवन परिचय

Sanjay Dutt Net Worth 2022, sanjay dutt ki sampati
Sanjay Dutt Net Worth
Sanjay Dutt Net Worth 2022 : बॉलीवुड के मुन्नाभाई यानी संजय दत्त(sanjay dutt) आज फिल्म इंडस्ट्री के सबसे सफल अभिनेताओं में से एक हैं. अपने बेहतरीन अभिनय के दम पर संजय दत्त ने भारत में ही नहीं दुनिया भर में अपनी पहचान बनाई हैं. खासकर के उनके ‘चलने’ के अंदाज के आज भी लाखों दीवाने हैं. संजय दत्त को उनके फैन्स संजू बाबा के नाम से भी जानते हैं. संजय दत्त ने लगभग हर शैली की फिल्मों में काम किया है चाहे वह एक्शन फिल्म हो, या काॅमेडी फिल्म हो या रोमांस हो. और उनके हर किरदार को खूब पसंद किया गया हैं.
संजय दत्त आज एक सफल जीवन जी रहे हैं. उनके पास नाम, शोहरत, पैसा, इज़्ज़त सब हैं. हाँ, पर ये सब कमाने में उन्होंने  काफी मेहनत भी की हैं. और अपने मेहनत के दम पर ही संजय दत्त आज करोड़ो संपति के मालिक हैं. आज हम इस लेख में संजय दत्त की नेट वर्थ के बारे में बात करेंगे.

संजय दत्त की कुल संपत्ति(Sanjay Dutt Net Worth 2022)

मिडिया रिपोर्ट के मुताबिक संजय दत्त के पास करीब 21 मिलियन अमेरिकी डॉलर यानी भारतीय मुद्रा में 150 करोड़ की संपत्ति(sanjay dutt ki kul sampati) है. उनकी अधिकांश कमाई ब्रांड एंडोर्स करने से होती है. संजय दत्त एक ब्रांड को एंडोर्स करने के लिए 5-6 करोड़ रुपये लेते हैं. वहीं वह फिल्मों से भी अच्छीखासी कमाई कर लेता हैं. वह एक फिल्म को करने के लिए मेकर्स से करीब 6 करोड़ रुपये फीस के तौर पर वसूल करते हैं. रिपोर्ट की माने तो, संजय दत्त एक महीने में 1 करोड़ की कमाई कर लेते हैं. वहीं सालभर में 12 करोड़ की इनकम कर लेते हैं.

संजय दत्त सामाजिक कार्य और दान करने से भी पीछे नहीं हटते हैं. वह भारत के कई राज्यों के टूरिज्म को प्रमोट भी करते हैं. वह पोलियो उपचार और पर्यटन के लिए भारत के कई अन्य राज्यों के ब्रांड एंबेसडर हैं. साथ ही वह देश में सबसे ज्यादा इनकम टैक्स देने वालों में से एक हैं.

ये भी पढ़ें ; संजय दत्त ने इन 7 फिल्मों में खलनायक बनकर जीता हैं दर्शकों का दिल | 5 सुपर हिट, 2 फ्लॉप | हर बार दिखे अनोखे अंदाज में

संजय दत्त का घर(sanjay dutt house)

संजय दत्त का घर(sanjay dutt ka ghar) मुंबई के बांद्रा में नरगिस दत्त रोड, पाली हिल्स में हैं, जहाँ वह अपने परिवार के साथ रहते हैं. संजय दत्त की मां नरगिस के निधन के बाद इस रोड का नाम उनके नाम पर रखा गया था. उन्होंने ये घर साल 2009 में खरीदा था. वर्तमान में इस घर की कीमत करीब 3.5 करोड़ है. इसके अलावा रियल एस्टेट में भी उनकी कई प्रॉपर्टी हैं.

लग्जरी गाड़ियों का है शौक(sanjay dutt car collection)

संजय दत्त बॉलीवुड के उन सितारों में से एक जो गाड़ियों के शौक़ीन हैं. संजय दत्त रेड फेरारी 599 GTB के मालिक हैं. इसके अलावा  उनके पास कई महंगी और लग्जरी कारों का कलेक्शन हैं. जिसमें रोल्स रॉयस घोस्ट, ऑडी A8 LW12, ऑडी R8, ऑडी Q7, बेंटले कॉन्टिनेंटल GT, टोयोटा लैंड क्रूजर, मर्सिडीज एम-क्लास, लेक्सस एलएक्स470, पोर्श एसयूवी शामिल हैं. उनके पास दुनिया की सबसे महंगी बाइक हार्ले डेविडसन और डुकाटी भी हैं.

संजय दत्त की कमाई का स्रोत

किसी भी सेलिब्रिटी की बात करें तो अधिकतर कमाई उनके फैन फॉलोइंग पर निर्भर करती है. संजय दत्त भारत और अन्य देशों में सबसे लोकप्रिय और अनुभवी अभिनेताओं में से एक हैं. संजय दत्त की कमाई के स्रोत की बात करे तो, वह अभिनय के अलावा, एक फिल्म निर्माता, स्टेज कलाकार और रियलिटी टीवी शो होस्ट भी हैं. जहाँ से उनको इनकम होती हैं. उन्होंने कई रियल एस्टेट संपत्तियों में भी निवेश किया है.

ये भी पढ़ें ; ये है संजय दत्त की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली टॉप 10 फ़िल्में | एक 400 और एक 300 करोड़ क्लब में शामिल | No.1 ने कमाए 434 करोड़

संक्षिप्त में संजय दत्त की जानकरी (sanjay dutt biography)

संजय दत्त का जन्म 29 जुलाई 1959 को मुंबई में हुआ था. उनके पिता सुनील दत्त और माता नरगिस दत्त दोनों बॉलीवुड के सुपरस्टार थे. संजय दत्त ने एक बाल कलाकार के रूप में अभिनय क्षेत्र में कदम रखा था. और उन्होंने बतौर अभिनेता फिल्म रॉकी से बॉलीवुड में कदम रखा. वह अपनी पहली फिल्म से ही हर जगह छा गए थे. रॉकी उस समय की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से एक है. उसके बाद संजय दत्त ने कोई हिट-सुपरहिट फिल्मों दी. जिसमें साजन, खलनायक वास्तव, मुन्नाभाई एमबीबीएस और मुन्नाभाई लगे रहो जैसी फ़िल्में शामिल हैं.

संजय दत्त ने तीन शादिया की. उन्होंने 1987 में ऋचा शर्मा के साथ विवाह किया. शर्मा की ब्रेन ट्यूमर के कारण 1996 में मृत्यु हो गई. इन दोनों की एक बेटी हैं, जिसका नाम त्रिशाला है. बाद में संजय दत्त ने 1998 में मॉडल रिया पिल्लई के साथ विवाह किया. लेकिन दोनों ज्यादा समय तक एकसाथ नहीं रहे. और दोनों ने 2005 तलाक ले लिया. तलाक के बाद संजय दत्त ने तीसरी शादी मान्यता के साथ 2008 में की. 2010 में मान्यता और संजय दत्त जुड़वाँ बच्चों के माता-पिता बने. जिनमें लड़के का नाम शहरान और लड़की का नाम इक़रा रखा.

आनेवाली फ़िल्में(sanjay dutt upcoming movies) 

संजय दत्त की अपकमिंग फिल्मों की बात करे तो, संजय दत्त द गुड महाराजा और घुड़चढ़ी में नजर आयेंगे. दोनों फिल्मों में संजय दत्त लीड रोल में नजर आयेंगे. आपको बता दे कि, इस साल संजय दत्त फिल्म केजीएफ चैप्टर 2, सम्राट पृथ्वीराज और शमशेरा में नजर आये हैं. जिसमें से केजीएफ चैप्टर 2 बॉक्स ऑफिस पर बड़ी हिट रही हैं. फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 434 करोड़ की कमाई करने में सफल रही हैं. बता दे कि, ये कमाई सिर्फ हिंदी वर्जन की हैं.

ये भी पढ़े :
 
 

2) कुल इतनी संपत्ति के मालिक हैं तारक मेहता उर्फ़ शैलेश लोढ़ा | एक एपिसोड के लिए लेते है इतनी फीस

 

3) फिल्म शमशेरा के बारे में 15 दिलचस्प बातें | शूटिंग के लिए 300 कारिगेरों ने 2 महीनों में बनाया था किला | लद्दाख में शूट की जाने वाली पहली फिल्म

 
तो क्या आप संजय दत्त के फैन्स हैं. आपको संजय दत्त की कौनसी फिल्म सबसे ज्यादा पसंद आती हैं. कमेंट सेक्शन में अपने विचार जरुर शेयर करे.
 
और मनोरंजन दुनिया के हर कलाकार की नेट वर्थ (कुल संपति) के बारे में जानने के लिए दिल से बॉलीवुड (www.dilsebollywood.in) के साथ जुड़े रहे.

Leave a Comment